Wednesday 20 January 2021

अधिक रचनात्मक कैसे बनें और अपनी रचनात्मकता को बढ़ाएं

 इससे पहले कि मैं सोचूं कि कैसे अधिक रचनात्मक होना है, मुझे कुछ वास्तविक बाधाओं के बारे में बताने से शुरू करें जो कुछ लोग बनाने की कोशिश कर रहे हैं, अगर इनमें से कोई भी चीज आपके और आपके जीवन पर लागू होती है;



   1. समय की कमी  यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना आप सोच सकते हैं  विचारों और विचारों को जोड़ने में केवल कुछ सेकंड लगते हैं  यह कभी भी, कहीं भी हो सकता है  यदि आप सही स्थिति में हैं और अपने स्वयं के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करते हैं


   मेरी राय में, रचनात्मकता आपके पास समय की गुणवत्ता और स्वयं की स्वीकृति के बारे में अधिक है  हालाँकि, इसमें कुछ समय लगता है



   2. न्याय होने का डर  जब मैं एक राष्ट्रीय समाचार पत्र के लिए काम कर रहा था और हमारे पास एक मस्तिष्क अन्वेषण सत्र था, तो लोग अक्सर विचारों को व्यक्त करने से डरते थे।  रचनात्मकता असाधारण सोच पैदा करती है और किसी तरह अलग हो सकती है।  उन्हें अजीब, अजीब या चुनौतीपूर्ण माना जा सकता है  अजीब, बेवकूफी भरा माना जाने वाला डर, या अलग तरह की रचनात्मकता को मार देता है।  अगर मुझे डर है कि लोग मुझे उन चीजों में से एक मानते हैं, तो मैं सुबह बिस्तर से उठने में व्यस्त नहीं होता;  मुझे इस तथ्य से प्यार है कि लोग सोचते हैं कि मैं उन सभी चीजों को पसंद करता हूँ !!



   3. आत्मसम्मान की कमी  जब आप कुछ रचनात्मक करते हैं, तो आप उन सीमाओं को पार करते हैं जो अतीत में सुरक्षित और परिचित हैं, अपने लिए और शायद दूसरों के लिए।  जब आप अपने बारे में निश्चित नहीं होते हैं, तो अलग-अलग महसूस करना या असुरक्षित महसूस करना खतरनाक हो सकता है।  खतरा यह है कि आप सिर्फ मिश्रण करने के लिए अपने नए ज्ञान को छोड़ देते हैं  उन जंजीरों से बाहर निकलो!



   4. असफलता का डर  यह हमारे साथ हस्तक्षेप करता है  यदि आप अपने मस्तिष्क में एक नया कनेक्शन स्थापित कर रहे हैं, तो कोई अंतर्निहित "सही" या "गलत" नहीं हो सकता है।  असफलता के वास्तव में केवल दो अर्थ हो सकते हैं;  सबसे पहले, यह जिस तरह से आप इसे चाहते थे काम नहीं किया  दूसरा, कोई और इसे पसंद नहीं करता  पर क्या ??  !!  मुझे हर किसी को बताना है कि मुझे बहुत सी टिप्पणियां मिलती हैं कि मैं कितने सफल प्रोजेक्ट बनाता हूं और अक्सर मुझसे पूछा जाता है कि यह कैसे करना है।  मैं हमेशा इंगित करता हूं कि ये परियोजनाएं वास्तव में केवल 10% हैं जो मैंने कल्पना की थीं  अन्य ९ ०% काम नहीं करते हैं या मेरे मस्तिष्क से बाहर नहीं निकलते हैं


   रचनात्मकता सिर्फ प्रतिभा के लिए नहीं है  आइंस्टीन प्रतिभाशाली थे लेकिन वह हमारे लिए रचनात्मकता का सबसे अच्छा मॉडल नहीं हैं।  रचनात्मक होने के लिए आपको विशेषज्ञ ज्ञान की आवश्यकता नहीं है  आपकी रचनात्मकता के परिणाम कई, कई अलग-अलग तरीकों से व्यक्त किए जा सकते हैं, वास्तव में मुझे उम्मीद है।


   यदि किसी भी समय आप रचनात्मक होने की क्षमता पर संदेह करते हैं, तो याद रखें कि हर रात हर बार आप एक पूरी तरह से नया सपना बनाते हैं, जिसे आप लिपियों, कृत्यों और देखते हैं, जो आपकी सभी इंद्रियों और उनके प्रभावों से संबंधित हैं।  लंबे समय तक चल सकता है  अंतिम परिणाम इतना कठिन काम है कि ज्यादातर लोग इसे इस तरह से पहचान नहीं पाते हैं


   अधिक रचनात्मक कैसे हो


    तो एक और अधिक रचनात्मक कैसे हो रहा है  मैं आपको कुछ विचार दूंगा;


 


 1. मन के सही फ्रेम का पता लगाएं  अन्वेषण करें कि आप रचनात्मक होने के साथ किन राज्यों से जुड़े हैं  डिस्कवर वही है जो आपको रचनात्मक बनाती है  दिन का सबसे अच्छा समय क्या है?  सबसे अच्छा वातावरण?  क्या आपको अकेले या दूसरों के साथ या दूसरों के साथ रहने की ज़रूरत है?  क्या आपको अपनी आवाज़ या अपनी ख़ामोशी या अपनी पृष्ठभूमि की ज़रूरत है?  अपनी रचनात्मकता का एक प्रोफ़ाइल बनाएं, फिर इसे कुछ ईश्वरीय दिव्य हस्तक्षेप की प्रतीक्षा करने के बजाय एक नियमित समय और स्थान बनाएं और यह केवल अपने आप ही होगा।



   2. सपने देखना  अपने जीवन के अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करें और दिन-प्रतिदिन के सपनों और सपनों को खारिज करने के बजाय अपनी मौजूदा रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करें।  इसे अनदेखा करें और जो आपने खोजा है उसे बर्बाद न होने दें



   3. अपने आप से पूछें "क्या होगा?"  और क्या?"  और "और कैसे?"  हमेशा जो आप सोचते हैं उससे परे जाएं, अधिक से अधिक विभिन्न विचारों को खोजें


   4. जब आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो संकेत करें कि आपके पास एक सामान्य समाधान नहीं है।  यह कई अलग-अलग तरीकों से काम कर सकता है  यदि आपका पीसी आज दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो आप इसे कैसे कर सकते हैं?  क्या होगा यदि आप आम तौर पर आमने-सामने बहस करते हैं, अगर आपने अपनी भावनाओं को इसके बजाय लिखा है तो क्या होगा?  कुछ समाधान आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले समाधानों से बेहतर नहीं हो सकते हैं: अन्य आपको शानदार नए अवसर दे सकते हैं।  कुछ अलग करें  मैंने पहले के लेख में उस विचार के बारे में लिखा था कि कुछ अलग करें, इसे देखें।



   5. देखें कि आप एक ही घटक के साथ कितने भिन्न परिणाम प्राप्त कर सकते हैं  मुझे यकीन है कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं कि रोसने गोल्ड के पास "पकाने की विधि 1-2-3 of" नामक एक रसोई की किताब है, जिसमें प्रत्येक नुस्खा केवल तीन सामग्रियों से बना है।


   कुछ व्यंजन समान तीन अवयवों का उपयोग करते हैं लेकिन विभिन्न प्रक्रियाएँ या मात्राएँ अलग-अलग परिणामों के साथ आती हैं।


   आप रोज़मर्रा की चीज़ों के साथ कुछ मज़ेदार हो सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं या सोचें कि इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है, आप यह भी सोच सकते हैं कि अन्य चीजों के साथ कैसे मिश्रण करें।



   6. परिचय करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचें  उस क्रम को बदलें जिसमें आप चीजें करते हैं, विभिन्न चीजों का उपयोग करते हैं, अपने कम अनुकूल हाथों का उपयोग करते हैं;  जैसे ही हम दिनचर्या को तोड़ते हैं, हम एक ऐसी स्थिति छोड़ देंगे जहां हम ऑटो-पायलट में होते हैं जहां हम जीवित और सचेत होते हैं।  आप एक अपरिचित मस्तिष्क कनेक्शन का उपयोग करते हैं और अपने मस्तिष्क में नए लिंक बनाने में मदद करते हैं।  कैसा अद्भुत अनुभव है!



   7. अंतर देखें, जिससे अंतर पैदा होता है  जब आप किसी ऐसी चीज को लेकर आते हैं जो आपको अलग तरह से चोट पहुंचाती है, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह अलग है या नई या असामान्य है।  असली अंतर कहां है?


   मैं एक ऐसी रणनीति का उल्लेख करना चाहूंगा जिसमें एनएलपी सर्कल के बारे में अच्छी तरह से बात की गई हो और जिसका मैं कई वर्षों से उपयोग कर रहा हूं और वह है डिज्नी क्रिएटिव स्ट्रैटेजी।


   डिज्नी रचनात्मक रणनीति आपके सपनों का विकास है और उन्हें सच करने का सबसे अच्छा मौका है।  इसका नाम वॉल्ट डिज़नी के नाम पर रखा गया है, जिसकी टीम ने एक विचार विकसित करते हुए कई अलग-अलग भूमिकाएँ निभाईं;  सपने देखना, यथार्थवादी और महत्वपूर्ण  एनएलपी के अग्रणी रॉबर्ट रॉबर्ट्स ने एक एनएलपी उपकरण के रूप में इस रणनीति को बनाया और विकसित किया।  रॉबर्ट के कुछ लेख जो उन्होंने दान किए हैं, वे मेरी वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं


   रणनीति वास्तव में रचनात्मक सोच का अनुवाद करने की प्रक्रिया में शामिल इन तीन महत्वपूर्ण भूमिकाओं को अलग करती है ताकि उन्हें अधिकतम पारदर्शिता और प्रभाव के लिए अलग से खोजा जा सके।


   तीन कंपनियों में से प्रत्येक में कई कंपनियों के विशेषज्ञ हैं और मैंने पहले ही उन कंपनियों के साथ सलाहकार के रूप में काम किया है जिनमें मैंने विभिन्न टीमों के सदस्यों से भूमिका निभाने के लिए कहा है।  आप अक्सर अपनी इच्छाओं, जरूरतों और लक्ष्यों के साथ कोचिंग या व्यवसाय परामर्श में तीन भूमिकाएं निभा सकते हैं।


   हालांकि, इसका उपयोग करने का सामान्य तरीका योजनाओं या कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न लोगों (यथार्थवादी, सपने देखने वालों और आलोचकों) को तीन भूमिकाएं सौंपना है।  किसी को सपने देखने वाले के रूप में कार्य करने के लिए कहें और आपको प्रवृत्ति की सभी संभावनाएं बताएं  दूसरों को यह बताने के लिए परीक्षण करने के लिए कहें कि क्या यह वास्तव में (यथार्थवादी) अनुप्रयोगों में शामिल होगा, और किसी को इस पर कड़ी नज़र रखने के लिए कहेंगे और वास्तव में इसकी ताकत और कमजोरियों (आलोचकों) का आकलन करेंगे।  आप भूमिका को घुमाना चाह सकते हैं  यदि आप स्वयं ऐसा कर रहे हैं, तो भूमिका को अलग रखना और उन्हें लिखना सुनिश्चित करें  यह मेरे विचारों और मेरे जीवन में जो बदलाव करना चाहता है, उसके साथ बहुत कुछ करता है


   आप इसे तीन चरणों में विभाजित बैठकों में उपयोग कर सकते हैं;  प्रत्येक भूमिका एक अलग चरण है  सभी के मस्तिष्क को विस्फोट करें और पहले रचनात्मक बनें;  फिर सोचें कि व्यावहारिक रूप में उनके साथ क्या होगा;  फिर उन्हें संभावना का मूल्यांकन करने दें


   मेरा सुझाव है कि आपको रचनात्मक होने के लिए अलग-अलग चीजें करने और अधिक रचनात्मकता बनाने के लिए कुछ मजेदार हैं।  यह अद्भुत लगता है और यदि आप पाते हैं कि सफलता के लिए आपकी प्रगति या इच्छित परिणाम अवरुद्ध या रुके हुए हैं, तो सोचें कि आप और अधिक रचनात्मक होने के लिए क्या और क्या कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

History of street photography

 You've probably heard of Street photography, and some people know about photography, but do you know where and how this street photogra...